Tuesday, 11 September 2018

How the Computers Works in Hindi : Full Expalain

How the Computers Works in Hindi : Full Expalain
How To Work Computers

दोस्तों आप लोगो को पता होगा आप जो Mobile  चलाते  हो वो एक तरह का Computer  है !!  अगर आप एक Smart Watch चलते हो वो भी एक तरह का Computer  है  अगर WashingMachine  Automatic है वो भी Computer है !!  लेकिन रुको रुको कभी सोचा है ये Computer  काम कैसे करता है ! और कभी आप ने ये नहीं सोचा होगा ना  तो Computer  को Hindi  आती न ही English इसको सिर्फ ऐक ही Language  आती जो है  जो की इसको एक ही भाषा  आती है वो है !! मात्र  भाषा 01 जो भी हम करते है Movie देखते है मान लो ये Post ही देख रहे हो !!  ये 01 के Form में आता में आपके पास आता है  !! अगर आप कुछ TYpe  करते हो या लिखते हो वो भी 01 के Form में ही Store होता है  ! Compute 01 में ही  समझता है !! कैसे दोस्तों  दुनिया भर में किसी के कंप्यूटर को उठा लीजिये उसको जो है 4 ही काम उसको  रटाये गए है !! 1 होता है Input  लेना 2 दूसरा होता है Memorey में Store  करना 3 उसको Prossesing  करना 4 उसके Output  देना !! बस ये 4 काम की कर पता है कोई भी ऐक  Computer तो अब बात ये आती है ऐसा Computer  ऐसा Device जो Elextrycity से चलती है !! मतलब उसको Power Off  कर दोगे  तो वो मर जायेगा फिर जब उसको Power  दोगे आपके लिए काम करेगा तो उसके अंदर क्या है चीज़े काम कैसे करती है !! Bilkul Simple  Exsmple लेते है !!



 जो भी Information  Travel  होती है !! हमारे Sarkit के अंदर या फिर किसी बायर के अन्दर वो होती है !! Elextrical Form  के अंदर मतलब 01 के ही Form में हमारा Computer  समझ पता है !! मैं क्या बोल रहा हु आप क्या इस Post  में देख रहे !!  ये सब भी 01 में  Store  हुआ था अब तक आते एते 01 ही था !! लेकिन जब आपकी आँखों में दिखा कान में सुनाई दिया तो वो 01 Automatic  Convert  हो गये  Pixel या Web  में तो ये जाके आपको Humone Redable  Form में ये Post  दिखाई दे रहा है देखो होता क्या है कोई भी Data  Travel होता है बायर  के थ्रू Sarkit के अंदर तो वो होता है Electrical Signale से 01 के फॉर्म में मतलब अगर उसके अंदर से Elextracity आ रही है तो Automatical  उसका मतलब 1 है !!अगर वो Elextracity उसके अंदर नहीं है तोह तो उसका मतलब है 0 तो ये भाषा है 01 वाली है इसको बोलते है Bineri  Number जो की ये मतृभाषा है Computers  की सारी कंप्यूटर की जितनी भी Elextranic  Devices है !! सारी बस 01 ही जानती है जब आप Mouse से Click करे हो तो किसी जगह पे या आप आने किसी Phone में Touch करते हो तो Automatic ये जो आपका आपका Signale  है ! जो आपके Codinats है उसके पीछे क्या था मतलब जो जो ये  है  आपको क्या दिखाई अगर कोई Folder था या कोई  Movie था Binarey में ऐक Signle Genrate होगा तो वो जायेगा Computer के MotherBoard के  पास उसके बाद वो MotherBoard Signle को Verify कर के उसको तो Store करेगा सबसे पहले Memory में अब इस Memory से हमरा जो Cpu है Central Prossesing Untis ये इसको Process करेगा और देखे गए की जहा आपने Click की थी वहा मैंने कोई File  दिखाई थी या नहीं !! क्या मैंने कोई Movie दिखाई थी अब अगर दिखाई थी तो ये जो Signle है ये जाएंगे आपकी Movie में जहाँ सारा Data  Store है ! वो वहा से फिर 01  के Form में वापस आएगा Cpu के  पास फिर उसे Cpu को  Process करेगा उसके बाद आपके Moniter आपके Phone में उसको Public करेगा Pixel के हिसाब से और हर Pixel की Value होती है !! वो जो 1 Pixel की Value है वो 01 के Form में आपको वहाँ से मिलेगी आपका Cpu Moniter उस 01 Pixel को Automatic Color में Convert करेगा !! आपको Phone में या Desktop पे Movie दिखाई जाएगी !! और उसी बीच में आपका जो Sound है वो 01 के Form में आ रहा है ! फिर आपका Speker उसको Convert कर के Web Form में लायेगा !! ताकि आपको सुनाई दे सके और उसके बाद ये जो सारे Signle है जब आपने Click करा तो 01 से निकला और ये सारे Prossesing के थ्रू Output हो गया !! आपकी Language में आपकी 1 Click Screen पे या Mouse पे या Keyboard पे Automatical जो Cpu है वो उसके Mummuy Papa कर देगा क्युकी इतनी Procces करनी पड़ेगी उसको अगर आप 1 Click करते हो तो ये जो होता है !!



 Lightnig Fast Speed के साथ होता है आपको पता भी नहीं चलता है कब आपने Press करा कब Automaticaly पीछे सारी Procesing हो गयी और आपको चीज़े दिख गई और यहाँ पे जो Cpu है जिसके पास Line लगी हुए है Intruction   के लिए इस बेचारे को  Intruction Follow  करना है और उसके पास  OutPut पहुंचना है तो भैया वो तो भरा जाएगा  इतने सारे Intraction आएंगे उसको 1 Maneger की जरूरत  है !!  जो Maneger होता है वो होता  है इसका Oprating System तो Oprating Systeme सारी चीज़े Manege कर के चलता है !!उसको  Cpu की Power है और हमारे पास कितनी Power है ! कितनी हमरे पास अलग अलग Devices  और कितनी Connected है !! उस हिसाब से सरे Intruction Os के पास जाती है अब ये OS की जिम्मेदारी बनती है !! जो की एक सॉफ्टवेयर Codei तो वो Codei अपने सरे Codo का संभाता है और उसके Hardware के  साथ Intraction  करवाता है  बताता है भैया Cpu  इसको Solve कर ले भैया इसको जल्दी है ! जल्दी Solve कर ले  इसको Solve कर ले तो ऐसे करते करते जो Oprating Systeme है वो Cpu और सारी  device को सिनकरनेव कर   की Os है  King राजा है !! की Intruction Provide करता है Code के थ्रू  !! और Automaticly उसी हिसाब से सारे Electrical  Signle इधर उधर घूमते  है ! 01 की Form में और घूम फिर के जो उसकी Prossesing होती है ! हमको Output मिलता है ये जो Computers है ये बनाया तो हम लोहो ने ही है हमारा दिमाक यूज़ कर के बना है ! और आज हम इतने Dipended है की  हो पायेगा Computer से करा लो दोस्तों मार्किट में जितनी सारी  Language है Programing Language है !  ये सब हमारे लिए Simplyfy कर  गया है !!ताकि हम उसको याद  कर सके Read कर सके और Type कर के  Coding कर सके ! घूम फिर के बैकेंड 01 में  Convert  है !! अगर आप  बोलते हो  मुझसे ये   नहीं हो पायेगा Coding नहीं हो पायेगा ओ नहीं हो पायेगा !! क्यों नहीं हो पायेगा क्या   मतलब   लोगो ने Computer बना दिया  और अब आप अपना  दीमक Use कर  के उस Computer को अपना  Entraction नहीं दे पा रहे Coding कर के  दोस्तों कभी भी हमको Phone लेना है Computer लेना है Leptop है !! हम एक एक महीना अपना खराब कर देते है ! ये पता में कौन सी Company का अच्छा है ! कौन सा Phone लू किसकी Unboxing का Video  देखु  !! क्या करू या न करू और Phone या Leptop लेने  के बाद हम Game खेलेंगे और Whatsaap चलाएंगे Facebook चलाएंगे यहाँ  अपना Time Waste कर है !! जबकि हमारी दिमाग  इतनी Power की हम सब वो बना  है फिर भी हमको नहीं बनाना  अपने दिमाग को Relex रखना है !!मतलब Phone बनाने वाली Company Software  बनाने वाली  Company ने क्या क्या आपको  बना के दे रही आप 1 Click करो तो क्या हो जाये यहाँ हम Game खेल खेल के परेशान हो रहे क्या  जाये !! Brane Use  ही नहीं कर रहे आपके अंदर   आग होनी चाहिए लोग ये कर रहे वो कर रहे तो मैं ये Game खेल खेल के उनकी Coding के अंदर ही फसा हुआ हूं मैं क्यों ना नया Game बनाना सीखू नाय Website बनाना सीखू खुद का एक Oprating Systeme बनाऊ Mobile बनाऊ मतलब कुछ ना कुछ करू कुछ Invenstion करू Game खेल के Whatsaap चला के लोगो की Unboxing Video देख के क्या फायदा आपके Life में क्या incriant हो रहा आपका कौन Phone Launch हो रहा कितने MegaPixel का Camera है बो सब आप जान के क्या कर लोगे जब लोग कैसे बनाते है हम कुछ सिख नहीं रहे है Day by Day बस Computer के साथ घिरे हुवे है और घुमा फिरा के हमारा Time Waste हो रहा है !!!



अगर आपको ये Post अच्छा लगा हो तो Share करे और Notification Bell Icon जरूर On करे !!! 

0 comments: